☚ लेसन के लिए यहाँ क्लिक करे ।

Lesson - 01 : Define C


Define C

C एक कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषा है, जिसे डेनिस रिची द्वारा 1972 में USA में AT AND T BELL प्रयोगशाला में विकसित किया गया था।

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज एक कंप्यूटर भाषा है जिसे एक मशीन, विशेष रूप से एक कंप्यूटर के साथ संवाद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। मशीन के व्यवहार को नियंत्रित करने के लिए प्रोग्राम बनाने के लिए प्रोग्रामिंग भाषाओं का उपयोग किया जा सकता है।

C लैंग्वेज को सिस्टम एप्लिकेशन बनाने के लिए विकसित किया गया है जो हार्डवेयर डिवाइस जैसे ड्राइवर, कर्नेल आदि से सीधा संपर्क करता है।

C प्रोग्रामिंग को अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं के लिए आधार माना जाता है, इसीलिए इसे मातृ भाषा या सिस्टम प्रोग्रामिंग भाषा या प्रक्रिया-उन्मुख प्रोग्रामिंग भाषा के रूप में जाना जाता है।

C इतना लोकप्रिय ’होने के कई कारण हैं? कुछ कारण नीचे सूचीबद्ध हैं:

1. C विश्वसनीय, सरल और प्रयोग करने में आसान है।
2. C ++, Java, C #, या कोई अन्य अग्रिम भाषा सीखना C- भाषा की अवधारणा को जाने बिना कठिन है।
3. विंडोज, यूनिक्स, लिनक्स जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रमुख भाग अभी भी सी में लिखे गए हैं।

Uses

ऑपरेटिंग सिस्टम और एम्बेडेड सिस्टम एप्लिकेशन को लागू करने में सिस्टम प्रोग्रामिंग के लिए C का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, क्योंकि C कोड पोर्टेबल है, इसका उपयोग अधिकांश उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, सिस्टम-विशिष्ट कोड का उपयोग विशिष्ट हार्डवेयर पतों तक पहुंचने के लिए किया जा सकता है।

वेब अनुप्रयोग और ब्राउज़र के बीच सूचना के लिए सीजीआई का उपयोग "गेटवे" के रूप में वेबसाइट प्रोग्रामिंग के लिए भी किया जा सकता है। C को अक्सर इसकी गति, स्थिरता और सार्वभौमिक उपलब्धता के कारण व्याख्या की गई भाषाओं में चुना जाता है।

क्योंकि अमूर्तता की परत पतली है और ओवरहेड कम है, सी प्रोग्रामर को एल्गोरिदम और डेटा संरचनाओं के कुशल कार्यान्वयन बनाने में सक्षम बनाता है, कम्प्यूटेशनल रूप से गहन कार्यक्रमों के लिए उपयोगी है। उदाहरण के लिए, GNU Multiple Precision Arithmetic Library, the GNU Scientific Library, Mathematica, और MATLAB पूरी तरह या आंशिक रूप से सी में लिखे गए हैं।

C का उपयोग अंत-उपयोगकर्ता अनुप्रयोगों को लागू करने के लिए भी व्यापक रूप से किया गया है। हालाँकि, इस तरह के अनुप्रयोग नए, उच्च-स्तरीय भाषाओं में भी लिखे जा सकते हैं।