☚ लेसन के लिए यहाँ क्लिक करे ।

Lesson - 12 : C - Control Structure


C - Control Structure

Control structure या control statement किसी भी स्थिति या निर्णय द्वारा एक program के execution को रोकते हैं। Control structure उस आदेश को निर्दिष्ट करती है जिसमें किसी program के विभिन्न निर्देशों को कंप्यूटर द्वारा executed किया जाना है। Control structure एक program में control के flow को निर्धारित करता है।

Control Structures या Control Statements के 3 प्रकार हैं:

1. Decision Control Structure: if, switch.

2. Looping Control Structure: for, while, do while.

3. Jumping Control Structure: break, continue, goto.

Decision Control Structure: यह कंप्यूटर को निर्णय लेने की अनुमति देता है कि किस statement को अगले execute किया जाना है। निर्णय नियंत्रण संरचना के प्रकार:

html version

Output 1 में, User ने Value 20 Enter किया जो 18 से अधिक है, इसलिए यह Condition सही है, Message 'उपयोगकर्ता वोट के लिए पात्र है' Print करेगा। Output 2 में, User ने Value 15 Enter किया, Condition को गलत बनाता है, कोई Message Print नहीं करेगा। यदि आप किसी अन्य Condtion के Use की तुलना में False Condition के लिए एक Message करना चाहते हैं।

if–else condition: यदि if else condition को 2 भागों में विभाजित किया जाता है। यदि statement सही है तो पहले भाग के statement execute करेंगे और यदि Condition गलत है तो statement के अन्य भाग execute होंगे। दोनों ही statement को किसी भी हालत में execute नहीं किया जाएगा।

html version html version

Nested if- यह Useful है जब कई Condition को लागू किया जाना है।

html version

उपरोक्त उदाहरण में, यदि Condition 1 सही है, तो Statement का पहला ब्लॉक execute किया जाएगा, बाकी की Condition execute नहीं होगी और न ही check की जाएगी। यदि Condition 1 False है और Condition 2 True है, तो Statement के 2 ब्लॉक को execute किया जाएगा। यदि Statement 1 की Condition 1 और Statement 2, Statement के 3rd ब्लॉक की तुलना में False है, तो execute होगी।

html version

Q.1 Input number and find it is odd or even.

Q.2 Input year and find it is leap year or not.

Q.3 Input 4 numbers and find the largest number.