☚ लेसन के लिए यहाँ क्लिक करे ।

Lesson - 14



ZOOM IN, ZOOM OUT , RULER , GRID LINES , STATUS BAAR , FULL SCREEN










ज़ूम इन , ज़ूम आउट , रूलर बार , ग्रिड लाइन्स , स्टेटस बार , फुल स्क्रीन .



आज हम सीखेंगे



ज़ूम इन , ज़ूम आउट , रूलर बार , ग्रिड लाइन्स , स्टेटस बार , फुल स्क्रीन .

सबसे पहले हम ms paint ओपन करेंगे .

अब हमारे सामने एक इमेज है और हम चाहते है कि यह इमेज हमें बड़ी होकर दिखे क्यों कि हमें इस इमेज कि बारीकियां देखनी है तो हम इमेज को ज़ूम करने के लिए व्यू टैब पर क्लिक करेंगे . और यहाँ ज़ूम इन पर क्लिक कर देंगे यह देखिये इमेज ज़ूम हो गई है जितनी बार ज़ूम इन पर क्लिक करेंगे उतनी ही बार इमेज ज़ूम होती चली जाएगी .

अच्छा वापस उसी स्थिति में लाने के लिए ज़ूम आउट का उपयोग कीजिये जितनी बार ज़ूम आउट ऑप्शन पर क्लिक करेंगे उतनी ही बार इमेज छोटी होती चली जाएगी . अच्छा नॉर्मल 100 परसेंट होता है तो आप जब 100 परसेंट पर क्लिक कर देंगे तो इमेज कि नॉर्मल पोजीशन आ जाएंगी .



चलिए आगे बढ़ते है यहाँ देखिए यहाँ लिखा है रूलर . जब आप इस बॉक्स पर क्लिक करेंगे तो यहाँ एक राइट का निशान आ जाएगा . और ड्राइंग पर रूलर बार एक्टिव हो जाएगी . यहाँ अब अगर हमें यह रूलर बार को हटाना है तो फिर से बॉक्स में क्लिक कर देंगे . रूलर बार हट जाएगी .



अब आगे है ग्रिड लाइन्स जब हम ग्रिड लाइन्स पर क्लिक करेंगे तो हमारे ड्राइंग पेज पर छोटे छोटे बॉक्स बनकर आ जाएंगे यह ग्रिड लाइन्स है अगर किसी इमेज को पोजीशन के साथ बनाना है तो ग्रिड लाइन्स का उपयोग करते है . ग्रिड लाइन्स को हटाना है तो फिर से बॉक्स में क्लिक कर देंगे .



अब नेक्स्ट है स्टेटस बार जब हम स्टेटस बार पर क्लिक करते है तो आप देख सकते है यहाँ निचे एक बार दिखाई देने लगी है . इसे स्टेटस बार कहते है . स्टेटस बार आपको आपके ड्राइंग पेज कि साइज बताती है और पेज कि लम्बाई और चौड़ाई बताती है . और माउस पॉइंटर कि पोजीशन बताती है . अच्छा आप पेज को ज़ूम इन और ज़ूम आउट यहाँ से भी कर सकते है प्लस पर क्लिक करने से ज़ूम इन होगा माइनस पर क्लिक करने से ज़ूम आउट होगा .



अब आगे है फुल स्क्रीन . यह देखिये यहाँ जब इस ऑप्शन पर क्लिक किया जाता है तो हमारी सिर्फ इमेज को फुल स्क्रीन में दिखाएगा , इस तरह से आप इमेज को फुल स्क्रीन पर देख सकते है . फिर से नॉर्मल करने के लिए कीबोर्ड में "esc" बटन को दबाइये यह बटन कीबोर्ड के सबसे ऊपर पहला बटन होता है . इसको दबाने से आपकी इमेज नॉर्मल पोजीशन में आ जाएगी .



आज हमने सीखा ज़ूम इन , ज़ूम आउट करना , रूलर बार ग्रिड लाइन्स , स्टेटस बार को शो और हाईड करना इमेज को फुल स्क्रीन करना .