☚ लेसन के लिए यहाँ क्लिक करे ।

Lesson - 15



FILE SAVE AS , FILE PRINT










फाइल सेव अस करना , फाइल प्रिंट करना



आज हम सीखेंगे



फाइल सेव अस करना , फाइल प्रिंट करना .

सबसे पहले हम ms paint ओपन करेंगे .

अब हमारे सामने एक फाइल ओपन है जिसका नाम है एक्साम्पल अब हम चाहते है कि इसी फाइल को एक बार और सेव करे बस उसका नाम अलग हो . मतलब एक ही फाइल को अलग - अलग नाम से सेव अगर करते है तो वह सेव अस होगी . चलिए करके देखते है .

फाइल ऑप्शन पर क्लिक किया और सेव अस पर क्लिक किया अब हमारे सामने एक बॉक्स आया है जहा हमने डेस्कटॉप सेलेक्ट किया और फाइल का नाम एक्साम्पल2 दे दिया और सेव कर दिया अब हमारी फाइल एक और बन गई है जिसका नाम एक्साम्पल2 है . हम एक फाइल कितनी बार भी अलग - अलग नाम से सेव कर सकते है .

ध्यान रखने योग्य बात यह है कि जब हम फाइल को सेव करते है तो उसका एक्सटेंशन भी देना होता है वैसे डिफ़ॉल्ट .png होता है मतलब हमने जो फाइल का नाम दिया है उसके पीछे .png लग जाता है इसका मतलब यह फाइल .png प्रकार कि है . png कि फुल फॉर्म Portable Network Graphics होती है . इसी प्रकार से .jpeg भी सेव कर सकते है . jpeg कि फुल फॉर्म Joint Photographic Experts Group होती है . और भी कई तरह के फॉर्मेट होते है जिनमे हम फाइल को सेव कर सकते है .

जैसे : gif :Graphics Interchange Format

tiff:Tagged Image Format File यह हाई ग्राफ़िक्स फाइल होती है .



चलिए आगे बढ़ते है और फाइल को प्रिंट करना सीखते है . फाइल ऑप्शन पर क्लिक कीजिये और प्रिंट ऑप्शन पर माउस को ले जाइये . अब आपके सामने 3 ऑप्शन है पहला प्रिंट , पेज सेटअप , प्रिंट प्रीव्यू . प्रिंट पर क्लिक करने से फाइल प्रिंट हो जाती है अगर कंप्यूटर पे प्रिंटर लगा हो तो .

पेज सेटअप पर क्लिक करने से हमारे सामने एक बॉक्स आ जाता है जिसमे हम पेज कि साइज सेलेक्ट कर सकते है उसके मार्जिन्स लेफ्ट राइट दे सकते है .

फिर प्रिंट प्रीव्यू है . प्रिंट प्रीव्यू पर क्लिक करने से ms paint हमें दिखाता है कि प्रिंट करने से पहले आप देख ले कि आपका पेज किस तरह से प्रिंट होगा .



आज हमने सीखा फाइल सेव अस करना और प्रिंट कमांड .