☚ लेसन के लिए यहाँ क्लिक करे ।

Lesson - 16



SET IMAGE ON BACKGROUND, SHOW / HIDE RIBBON










इमेज बैकग्रॉउंड में सेट करना , रिब्बीन शो हाईड करना

आज हम सीखेंगे



इमेज को बैकग्रॉउंड में सेट करना , रिब्बीन शो हाईड करना .

सबसे पहले हम ms paint ओपन करेंगे .



अब हमारे सामने एक फाइल ओपन हुई है अब हम चाहते है कि हमारे कंप्यूटर के बैकग्राउंड में यह इमेज सेट हो जाए . तो उसके लिए हम फाइल टैब पर क्लिक करेंगे . और सेट अस डेस्कटॉप बैकग्राउंड पर माउस को ले जाएंगे और यहाँ हम देखेंगे कि हमारे सामने 3 ऑप्शन आ रहे है .

पहला fill है अगर हम इस पर क्लिक करते है तो हमारी इमेज पुरे बैकग्राउंड में आ जाएगी अगर इमेज छोटी भी हुई तो वो फेल जाएगी .

दूसरा है tile इस पर क्लिक करने से इमेज कि साइज वही रहती है लेकिन अगर आपकी स्क्रीन इमेज कि साइज से बड़ी है तो वह रीपीट हो जाएगी .

अब तीसरा ऑप्शन है center इस पर क्लिक करने से इमेज कि साइज भी चेंज नहीं होगी और सिर्फ एक ही बार आएगी चाहे इमेज छोटी ही क्यों न हो रीपीट नहीं होगी .



चलिए आगे बढ़ते है अब हम सीखेंगे रिब्बीन को शो हाईड करना . रिब्बीन होता क्या है . यह देखिये आपके सामने ये जितने भी टूल्स और टैब है यह सभी रिब्बीन में आते है . कई बार यह रिब्बीन यहाँ नहीं होता है हाईड रहता है तो इसे किस तरह से हाईड और शो किया जाता है हम करके देखते है .

टाइटल बार में एक डाउन एरो है जब हम इस पर क्लिक करेंगे तो हमारे सामने कई ऑप्शन आएँगे जिन्हे हम हाईड और शो कर सकते है . सबसे निचे मिनीमाइज द रिब्बीन है जब इस पर क्लिक करते है तो यहाँ देखिये हमारे सभी टूल्स हाईड हो गए है

अब इन्हे देखने के लिए या तो होम टैब और व्यू टैब पर क्लिक कीजिये टैब शो होंगे लेकिन जैसे ही आप ड्राइंग पेज पर क्लिक करेंगे रिब्बीन हाईड हो जाएगा . हम चाहते है कि रिब्बीन हाईड न हो तो मिनीमाइज थे रिब्बीन पर फिर से क्लिक कर देंगे और सभी टूल्स फिर से शो हो जाएंगे .



इसी तरह से यहाँ हम टाइटल बार में अगर कुछ शॉर्टकट बनाना चाहे तो बना सकते है जैसे अण्डु और रीडु का शॉर्टकट है . जैसे हम नई फाइल का शॉर्टकट बना लेते है और सेव अस का शॉर्टकट बना लेते है . जिससे कि हमें फाइल टैब में जाकर ऑप्शन पर क्लिक न करके टाइटल बार से ही सीधा क्लिक कर सके .

इस तरह से हम इमेज बैकग्राउंड में सेट कर सकते है और रिब्बीन को शो हाईड कर सकते है .



आज हमने इमेज बैकग्राउंड में सेट करना और रिब्बीन को शो हाईड करना .