☚ लेसन के लिए यहाँ क्लिक करे ।

Lesson - 02



SHAPE BOX , COLOUR BOX, FILL WITH COLOUR



ऍम अस पेंट में शेप कैसे बनते है?

आपको एक वर्गाकार (Square), आयताकार (Rectangle) या गोल (Oval) आकृती ऍम . अस पेंट में ड्रा करनी है.

तो ऍम . अस पेंट में बनी बनाई शेप दी जाती है. इन शेप का उपयोग करके आसानी से ऍम . अस पेंट में किसी भी साइज़ , कलर में स्क्वायर , रेक्टेंगल, ओवल आदि को ड्रा किया जा सकता है.

ऍम . अस पेंट में शेप कैसे बनाई जाती हैं? आप कौन-कौनसी शेप ऍम . अस पेंट में बना सकते हैं?


ऍम . अस पेंट में शेप बनाना

1. शेप बनाने के लिए आपको पहले ऍम . अस पेंट को ओपन करना है.

2. इसे ओपन करने के बाद होम टेब में से शेप बॉक्स को देखीए.

3. शेप बॉक्स में विभिन्न प्रकार की शेप उपयोग करने के लिए उपलब्ध होती है. इन शेप बॉक्स में आपको ( लाइन )Line, ( कर्व )Curve, ( ओवल )Oval, ( रेक्टेंगल )Rectangle, ( पॉलीगन )Polygon, ( ट्रायंगल )Triangle आदि शेप ड्रा करने के लिए मिलती है. जिस शेप को आप उपयोग करना चाहते है. उसके ऊपर क्लिक कीजिए. वह शेप सेलेक्ट हो जाएगी.

4. अब आपको शेप बनाने के लिए अपने माउस की बाएं क्लिक को दबाते हुए इसे खीचींए. आप जैसे-जैसे माउस को खीचेंगे वैसे ही शेप बनती जाएगी.


शेप का साइज (मोटाई) बदलना

आप विभिन्न साइज में शेप को बना सकते है. अगर आप को कम मोटाई की शेप बनानी है. तो शेप की मोटाई कम चुने. और आपको ज्यादा मोटी शेप बनानी है तो शेप की मोटाई ज्यादा चुनें.

2. एरो के निशान पर क्लिक करने पर आपके सामने विभिन्न साइज की लाइन्स खुल जाएगी. यहाँ से आप अपनी पसंद की मोटाई के अनुसार लाइन की मोटाई चुन सकते है. आप जिस भी मोटाई वाली लाइन पर क्लिक करेंगे. उतनी ही मोटाई शेप की हो जाएगी.


शेप में कलर भरना

यहाँ हम बात कर रहे है, शेप के अंदर के कलर के बारे में. आप किसी भी शेप में उसकी बॉर्डर और अंदर के कलर को अपनी पसंद के अनुसार फिल कर सकते है.

शेप में कलर भरने के लिए ( फिल विद कलर )FILL WITH COLOR का उपयोग करना हैं. फिल विद कलर का उपयोग कैसे किया जाता हैं? इससे शेप में कलर कैसे भरा जाता हैं?

1. शेप में कलर भरने के लिए पहले ( फिल विद कलर )FILL WITH COLOR टूल पर क्लिक करना है.

2. इसे क्लिक करने के लिए होम टेब के टूल्स ग्रुप में से FILL WITH COLOR के आइकॉन पर क्लिक कीजिए.

3. अब शेप में पहला कलर भरने के लिए सबसे पहले कलर - 1 पर क्लिक कीजिए. इसके बाद कलर पर क्लिक कीजिए. ऐसा करने पर आपका कलर सेलेक्ट हो जाएगा .

6. आप भी इसी तरह शेप कलर को भर सकते है.


आज आपने सीखा शेप बॉक्स , कलर बॉक्स और फिल विद कलर l