☚ लेसन के लिए यहाँ क्लिक करे ।

Lesson - 06



BRUSH TOOL








ब्रश टूल



ब्रश टूल में हम 9 ब्रशेस का यूज़ करना सीखेंगे जिनके नाम इस तरह से है .

1.नॉर्मल ब्रश

2.कैलीग्राफी ब्रश

3.कैलीग्राफी ब्रश - 2

4.एयर ब्रश

5.ऑइल ब्रश

6.क्रेयॉन ब्रश

7.मारकर ब्रश

8.पेंसिल ब्रश

9.वाटरकलर ब्रश




सबसे पहले हम ms paint ओपन करेंगे .

आज हम जिस टूल का उपयोग करने जा रहे है वह ब्रश टूल है .

ब्रश टूल को सेलेक्ट करने के लिए ब्रश टूल के एर्रो निशान पर क्लिक करेंगे .

अब आप देख सकते है यहाँ ब्रश टूल में कई प्रकार के ब्रश है

यहाँ हम एक एक करके सभी के बारे में सीखेंगे .

तो सबसे पहले है .



1. नॉर्मल ब्रश इसे सेलेक्ट कर हम हमारे ड्राइंग पेज पर कुछ ड्रा करते है . अब आप यहाँ देख रहे है . हमने आडी तिरछी लाइन बना दी है . अब हम दूसरा ब्रश सेलेक्ट करते है . ताकि हम उनमे डिफ्रेंस पता कर सके .



2. तो सेकंड ब्रश हम सेलेक्ट करेंगे इसका नाम है .केलिग्राफी ब्रश . अब इसे उसी तरह से ड्रा करेंगे जैसे हमने पहले किया था . यह देखिये यह ब्रश जब ड्रा करता है तो एक साइड पतला ड्रा करता है और दूसरी साइड मोटा ड्रा करता है . जबकि नॉर्मल ब्रश एक जैसे ही ड्रा करता है .



3. चलिए अब तीसरा ड्रा करके देखते है . इसका नाम केलिग्राफी ब्रश - 2 है यह भी सेम उसी तरह काम करता है जैसे केलिग्राफी ब्रश फर्स्ट काम कर रहा था लेकिन ड्रा करने में बिलकुल उल्टा है . जहां वह एक साइड से पतला ड्रा कर रहा था वहा यह मोटा ड्रा कर रहा है .



4. चलिए अब आगे देखते है . आगे है एयर ब्रश . यह ब्रश बहुत काम में आता है . यह ब्रश स्प्रे की तरह काम करता है अगर हमने एक ही जगह क्लिक कर रखा है तो यह ब्रश उसी जगह पर स्प्रे करता रहेगा . और वहां गहरा स्प्रे कर देगा .



5. चलिए आगे देखते है .आगे है आयल ब्रश . ऑयल ब्रश का यूज़ इस तरह से होगा , जैसे ब्रश को ऑयल में डालकर घुमाया हो .



6. आगे है .क्रेयॉन ब्रश इसका यूज़ भी करके देखते है . आप देख रहे होंगे यहाँ ब्रश सभी अलग - अलग तरह से यूज़ किये जा रहे है . आपको जिस ब्रश की जरुरत हो वह ब्रश आप काम में ले सकते है .



7. आगे है मारकर ब्रश , जब हम ड्रा करते है मारकर ब्रश बिलकुल मारकर की तरह दिखता है . आप चाहे तो इनका साइज़ भी चेंज कर सकते है . साइज़ ऑप्शन में जाकर .



8. अब आगे है नेचुरल पेंसिल ब्रश देखिये यह बिलकुल पेंसिल जैसे ही दिखाई देता है . अगर आप ड्राइंग बना रहे है और आपको पेंसिल जैसा टूल चाहिए तो आप पेंसिल ब्रश का यूज़ कर सकते है .



9. अब आगे है वाटरकलर ब्रश . देखिये वाटरकलर ब्रश कुछ इस तरह दिखता है .



तो इस तरह से हम ब्रसेस का यूज़ करेंगे .



आज हमने सीखा ब्रश का यूज़ करना