☚ लेसन के लिए यहाँ क्लिक करे ।

Lesson - 07



TEXT TOOL






टेक्स्ट टूल



आज हम सीखेंगे

टेक्स्ट टूल का उपयोग करना



सबसे पहले हम ms paint ओपन करेंगे . आज हम जिस टूल का उपयोग करने जा रहे है वह टेक्स्ट टूल है . टेक्स्ट टूल का उपयोग टेक्स्ट लिखने के लिए किया जाता है . मान लीजिये आपने एक ड्राइंग बनाई उस ड्राइंग पर आप चाहते हो की कुछ लिखा हो तो आप टेक्स्ट टूल का उपयोग करेंगे .

चलिए सबसे पहले टेक्स्ट टूल को सेलेक्ट करते है . टूल बॉक्स में यहाँ यह टेक्स्ट टूल है . सेलेक्ट करने के बाद ड्राइंग पेज पर हम क्लिक कर देंगे . जैसे ही हम क्लिक करेंगे हमारे सामने एक बॉक्स आ गया है जहां पर हम कीबोर्ड की सहायता से टेक्स्ट लिखेंगे जैसे हमने लिखना है

लेकिन हमें लगता है की जो टेक्स्ट लिखा है उसकी साइज़ कम है तो आप यहाँ से साइज़ भी बदल सकते है .

और अब हम इस टेक्स्ट के साथ और भी टूल का यूज़ करेंगे जैसे टेक्स्ट का कलर चेंज करते है . यह देखिये हमने पहले टेक्स्ट सेलेक्ट किया फिर कलर बॉक्स में कलर सेलेक्ट कर लिया . तो टेक्स्ट का कलर चेंज हो गया .

अब हम चाहते है की टेक्स्ट बोल्ड हो जाए मतलब टेक्स्ट थोड़ा मोटा हो जाए . तो यहाँ "बी" लिखा है इसका मतलब है बोल्ड . इसपर जब हम क्लिक करेंगे टेक्स्ट बोल्ड हो जाएगा .

इसी के पास है "आई" मतलब इटैलिक जब इटैलिक सेलेक्ट करेंगे तो टेक्स्ट थोड़ा तिरछा हो जाएगा .

और इसी के पास है "यु" मतलब अंडर लाइन यदि हम चाहते है कि टेक्स्ट के नीचे एक लाइन आ जाए तो इसे सेलेक्ट कर देंगे .

और अगर हम चाहे कि यह लाइन नीचे ना आकर टेक्स्ट को बीच में से काटती हुई जाए . जिस तरह से हम कॉपी में कुछ गलत लिख देने पर काट देते है तो स्ट्राइक थ्रो पर क्लिक कर देंगे .

इस तरह से हम टेक्स्ट के साथ कुछ कण्ट्रोल का यूज़ कर सकते है . अब अगर आपको यह टेक्स्ट का फोन्ट अच्छा नहीं लग रहा तो आप टेक्स्ट का फोन्ट भी चेंज कर सकते है .

फोन्ट चेंज करने के लिए यहाँ से हम फोन्ट सेलेक्ट करेंगे जो हमें चाहिए . हमने यहाँ Arial फोन्ट सेलेक्ट कर लिया है . देखिये फोन्ट चेंज हो गया है .

यहाँ आप देख रहे है बैकग्राउंड बॉक्स में - 2 ऑप्शन है ट्रांसपेरेंट और ओपेक्यू बाय डिफ़ॉल्ट टेक्स्ट ट्रांसपेरेंट होता है चलिए एक उदाहरन से समझते है . हमने एक बॉक्स बनाया उसमे कलर फिल किया अब टेक्स्ट टूल सेलेक्ट किया और हमने लिखा sapnesakar.com तो आप यहाँ देख रहे है जो टेक्स्ट है वही बॉक्स के ऊपर है बाकी टेक्स्ट का बॉक्स नहीं दिख रहा है मतलब वो ट्रांसपेरेंट है और अगर हम ओपेक्यू को सेलेक्ट करते है तो अब टेक्स्ट का पूरा बॉक्स दिखाई दे रहा है jiske कारन जिस बॉक्स पर टेक्स्ट बॉक्स बनाया गया वो नहीं दिख रहा

इस तरह से ट्रांसपेरेंट में सिर्फ टेक्स्ट दिखाई देता है और ओपेक्यू में टेक्स्ट के साथ पूरा बॉक्स भी दिखाई देता है .

तो इस तरह से हम टेक्स्ट टूल का यूज़ करेंगे .


आज हमने सीखा टेक्स्ट टूल का यूज़ करना